देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम से

मोदी तय करेंगे यूपी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का नाम।

नई दिल्ली। भाजपा संसदीय बोर्ड ने भले ही अमित शाह को यूपी और उत्तराखंड का मुख्यमंत्री चयन का अधिकार दिया हो लेकिन दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही तय करेंगे।
16 मार्च को यूपी में विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक वैंकया नायडू और भूपेंद्र यादव विधायकों से रायशुमारी जरूर करेंगे, लेकिन अंतिम निर्णय मोदी ही लेंगे।
अमित शाह और मोदी के निकटवर्ती सूत्र बताते है कि यूपी के मुख्यमंत्री के चयन में मोदी खुद रूचि ले रहे है। गुजरात में भी आनंदी बेन पटेल के स्थान पर विजय रूपाणी का चयन सीधे मोदी ने ही किया था।
भाजपा की राजनीति में बड़े बदलाव का दौर चल रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल का भी पुनर्गठन होना है। अमित शाह की टीम का भी गठन अभी बाकी है।
यूपी का मुख्यमंत्री वही बनेगा जो मोदी के मिशन 2019 और मिशन 2024 में उनसे कदमताल कर सकेगा। इसके लिए यूपी का मुख्यमंत्री मोदी का विश्वसनीय भी होना चाहिए और उनके मिशन को थामने वाला भी।
इस कसौटी पर कोन खरा उतरता है यह 16 मार्च को पता चलेगा मगर केशव प्रसाद मौर्य और मनोज सिन्हा इस मापदंड पर खरे उतरते है।
यूपी में मुख्यमंत्री को राज्य की तमाम चुनोतियों के साथ साथ केंद्र और मोदी के एजेंडे के अनुरूप भी चलना होगा। राज्य की जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा। पार्टी,संगठन, संघ,और विपक्ष को भी साधना होगा।
संघ के विचारक प्रचंड बहुमत पर चेता भी रहे है कि इसे थामने के लिए मजबूत हाथ चाहिए।उत्तराखंड में संघ की पसंद सतपाल महाराज है तो पार्टी संगठन त्रिवेंद्र रावत को चाहता है। यहाँ भीं वही सब होगा जो यूपी के लिए हो रहा है।
बहरहाल यूपी-उत्तराखंड में उसी का राजतिलक होगा जो मोदी के मन को भायेगा।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline