देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम से

गोवा प्रकरण-दिग्विजय सिंह पर गाज गिर सकती है।

भोपाल। कांग्रेस आलाकमान गोवा प्रकरण में प्रभारी महासचिव दिग्विजय सिंह के खिलाफ कार्यवाई के मूड में है। कांग्रेस विधायक विश्वजीत राणे की नाराजगी और गोवा से प्राप्त तथ्यों के आधार पर कई बड़े नेता चाहते है कि दिग्विजय सिंह पर कड़ी कार्यवाई होना जरुरी है।
गोवा प्रकरण के बाद से कांग्रेस आलाकमान सकते मे है। सत्यव्रत चतुर्वेदी,मणिशंकर अय्यर,सज्जन वर्मा,प्रिया दत्त जैसे नेता खुलेआम पार्टी में बदलाव और गोवा में हुई चुके के लिए जिम्मेदारों पर सख्त रुख अपनाने की हिमायत कर रहे है।
गोवा प्रकरण ने कई सवाल खड़े किए है। क्यो कांग्रेस विधायक दल का नेता नहीं चुना गया?। राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा क्यों नहीं किया गया?। सुप्रीम कोर्ट ने भी कांग्रेस को सही प्रक्रिया नहीं अपनाने के लिए फटकार लगाई है।
गोवा और लगे हाथ मणिपुर में भाजपा से मात खाने के बाद राहुल गांधी बहुत नाराज है। यूपी -उत्तराखण्ड की हार ने पार्टी में बदलाव और आत्मचिंतन की आवाज को हवा दे दी है।
दिग्विजय संभावित कार्यवाई के खिलाफ माहौल बनाने में जुट गए है। उनके समर्थकों ने मैदान संभाल लिया हैं। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सज्जन वर्मा के खिलाफ दिग्विजय समर्थक पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू ने अनुशासनहीनता की कार्यवाई की मांग की है।
गोवा प्रकरण की पार्श्वभूमि में दिग्विजय-शरद पंवार समीकरण सामने आ रहा है। राष्ट्रवादी कांग्रेस को अवसर देने के लिए टिकट वितरण में जानबूझकर चुक की गई है। इसी कारण कांग्रेस अच्छे माहौल मे भी 16 पर सिमट गयी।
बहरहाल पहली बार दिल्ली में दिग्विजय सिंह के खिलाफ माहौल बना है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी यूपी की हार की प्रत्याशा में कुछ करने के मुड में है। लिहाजा दिग्विजय विरोधियों ने मुहीम तेज कर दी है।
देखना है बदलाव और कार्यवाई की बात कहा तलक जाती है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline