उज्जैनदेवासदेशधर्मं/ज्योतिषमध्य प्रदेश

साफ-सफाई कर बच्चे लगा रहे झाडू,  क्षेत्रीय पार्षद व बीआरसी ने बनाया पंचनामा एक शिक्षिका अमेरिका गई, दो छुट्टी पर

साफ-सफाई कर बच्चे लगा रहे झाडू, 
क्षेत्रीय पार्षद व बीआरसी ने बनाया पंचनामा
एक शिक्षिका अमेरिका गई, दो छुट्टी पर
देवास। शासकीय विद्यालय जहाँ अनियमिताऐं देखने को आसानी से मिल जाती हैं, कई गरीब बच्चों का भविष्य इन विद्यालयों पर केन्द्रीत होता है। इसी तरह की घोर लापरवाही मंगलवार को देखने को मिली जहाँ एक शिक्षिका अपनी पुत्री से मिलने देश के बाहर सैर करने पिछले कई महिनों से गई है, तो दो शिक्षक पिछले कई दिनों से अवकाश पर हैं।
मंगलवार सुबह करीब 9.30 बजे के दरिम्यान प्राथमिक विद्यालय क्रमांक 1 न्यू देवास जिसका संकुल रधाबाई है। उसमें क्षेत्रीय पार्षद विनय सांगते ने अचानक पहुँच कर निरीक्षण किया। जहाँ पर बच्चों को काम करते हुए पाया गया, एवं विद्यालय के तीन शिक्षकों में से एक भी शिक्षक उपस्थित नहीं मिला। जिसके चलते मौके पर बीआरसी से आये अधिकारी मनोज बजाज, दिनेश चौधरी ने पंचनामा बनाकर विद्यालय के शिक्षकों पर उचित कार्यवाही की। शिक्षा अधिकारी बजाज ने बताया की इस विद्यालय को एक अतिथि शिक्षक यादव संचालित कर रहा था। वहीं करीब 20 बच्चों का मध्यान्ह भोजन भी रखा पाया गया। पंचनामा बनाने के बाद मौके पर मौजूद अधिकारीयों ने कार्यवाही करने की बात भी की थी।
झाडू लगाते बच्चे
विद्यालय में कुल 55 बच्चों का लेखा जोखा देखने को मिला जहाँ महज दो ही बच्चे आ रहे थे। वे बच्चे साफ-सफाई के तहत झाडू लगाते दिखाई दिये। क्षेत्रीय पार्षद को सूचना मिली थी की बच्चों को ठीक से पढ़ाया नहीं जा रहा है। जिसके चलते वे बीआरसी की टीम को लेकर विद्यालय पंहुचे जहाँ आँखों के सामने बच्चे झाडू लगाते पाये गए। विद्यालय में शिक्षक भी नदारद मिले जो विद्यालय में काफी दिनों से विद्यालय नहीं आये हैं।
ये शिक्षक छुट्टी पर 
इस विद्यालय में तीन शिक्षक बच्चों का भविष्य बनाते हैं, इनमें श्याम बैरागी, इन्द्रा नागर, सुश्री सईदा हैं ये तीनों शिक्षक काफी दिनों से छुट्टी पर हैं। इनमें इन्द्रा नागर कई महिनों से अमेरिका अपनी बेटी से मिलने गई हैं। जो अब तक वापस नहीं आई। वहीं सश्री सईदा व श्याम बैरागी भी काफी दिनों से छुट्टी पर हैं। उनकी गैर मौजूदगी में विद्यालय का संचालन फर्जी अतिथि शिक्षक यादव देख रहे थे। जिनसे काम नहीं हुआ तो बच्चों को काम पर लगा दिया।