देशहोम

जाकिर नाइक भारत की पकड़ में, आज रात तक कुआलालम्पुर से मुंबई आएगा

नई दिल्ली / कुआलालम्पुर : विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक अब भारत की पकड़ में है. मलेशिया ने जाकिर नाइक को भारत को सौंप दिया है. सरकार के सूत्रों ने जानकारी दी है कि जाकिर नाइक आज रात तक मुंबई पहुंच जाएगा. सूत्रों के मुताबिक जाकिर नाइक आज ही मलेशिया से भारत के लिए फ्लाइट पकड़ रहा है. भारत काफी दिनों से विवादित इस्लामिक प्रचारक के प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहा था.

हालांकि, इस बीच NIA के प्रवक्ता आलोक मित्तल ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए जाकिर नाइक के भारल लाए जाने की रिपोर्ट से अपनी बेखबरी जाहिर की है. खुद जाकिर नाइक ने भी अपने भारत आने की रोपोर्ट को खारिज किया है.

आपको बता दें कि जाकिर नाइक पर एनआईए ने युवाओं में कट्टरवाद फैलाने का आरोप लगा रखा है. इसी आधार पर भारत ने मलेशिया से प्रत्यर्पण की मांग पर रखी थी और आखिरकार अब उसे कामयाबी मिली है.

जाकिर नाइक साल 2016 से भारत से बाहर है और वो अरब देशों में भागा भागा फिरने के बाद कई महीनों से मलेशिया में रह रहा था. उसने मलेशिया सरकार को स्थायी निवास के लिए आवेदन भी दिया था, लेकिन माना जा रहा है कि नजीब रज्जाक की सरकार के जाने के साथ ही मलेशिया सरकार की नीति बदली है और इस तरह जाकिर नाइक भारत की पकड़ में आ गया है.

नाइक पर क्या हैं आरोप?

आपको बता दें कि 52 साल के नाइक पर युवाओं को आतंकवाद के लिए भड़काने का आरोप है. ढाका में पिछले साल हुए आतंकी हमले के तार नाइक से जुड़े थे. नाइक और उसके एनजीओ पर विदेशी चंदे के सहारे आतंक फैलाने का भी आरोप है.

मुंबई के चार छात्रों के आईएसआईएस में शामिल होने के पीछे भी जाकिर नाइक के प्रवचनों का हाथ था. केंद्र ने नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पांच साल का बैन लगाया है. वहीं, नाइक पर यूके, कनाडा, मलेशिया समेत पांच देशों में बैन है. एनआईए  को जाकिर नाइक की तलाश है. नाइक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है.