भोपालमध्य प्रदेश

भोपाल की 52 वर्षीय सीमा देश की सबसे ‘ताकतवर’ महिला

मध्यप्रदेश की महिलाओं ने पुरुषों के प्रभुत्व वाले पावर लिफ्टिंग के खेल में दबदबा साबित करते हुए कोझीकोड (केरल) में आयोजित राष्ट्रीय मास्टर्स चैंपियनशिप में सर्वाधिक पदकों के साथ ओवरऑल चैंपियनशिप जीती है। 52 साल की सीमा वर्मा ने स्ट्रांग वुमन ऑफ इंडिया का खिताब जीता। स्पर्धा में मप्र ने कुल 11 पदक हासिल किए।

देशभर के खिलाड़ियों ने चैंपियनशिप में चुनौती पेश की। इसमें 40 से अधिक उम्र के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, लेकिन इन्होंने अपनी ताकत से युवाओं को भी दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर दिया।

सीमा वर्मा ने चार महीने पहले शुरू किया अभ्यास

भोपाल की सीमा ने करीब 275 किग्रा (स्कॉट में 100 किग्रा, बेंच प्रेस में 65 किग्रा और डेड लिफ्ट में 110 किग्रा) वजन उठाकर मास्टर्स-2 वर्ग में स्ट्रांग वुमन ऑफ इंडिया का खिताब जीता। सीमा ने कहा- मैंने अप्रैल में ही यह खेल शुरू किया, हालांकि जिम लंबे समय से जाती हूं। महिला फिजिक स्पर्धा में हिस्सा ले चुकी हूं। पहली बार राष्ट्रीय स्पर्धा में हिस्सा लिया था। यहां देखा जाता है कि खिलाड़ी ने अपने वजन का कितना ज्यादा भार उठाया है। इस आधार पर मुझे स्ट्रांग वुमन का खिताब मिला। अब मैं मंगोलिया में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक जीतना चाहती हूं।