होम

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: विराट बने नंबर वन बल्लेबाज, इस खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गए हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी की थी। कोहली ने पहली पारी में जहां 149 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में भी विराट के बल्ले से अर्धशतक निकला। हालांकि इसके बाद भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

स्ट क्रिकेट में बेस्ट बल्लेबाज बनने के साथ कोहली ने अपने करियर और भारतीय इतिहास में सबसे शानदार रेटिंग अंक हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 31 अंकों के उछाल के साथ सबसे ज्यादा 934 रेटिंग हासिल करके नंबर वन बन गए हैं। इसके साथ ही कोहली ने ढाई सालों से रैंकिंग में नंबर वन रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को मात दी। स्मिथ के फिलहाल 929 रेटिंग अंक हैं और वो कोहली से पांच रेटिंग अंक पीछे हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले जो भारतीय खिलाड़ी टेस्ट में नंबर एक पर पहुंचा था, वो थे सचिन तेंडुलकर। सचिन 2011 में नंबर वन बने थे और सात साल बाद कोहली ने वो मुकाम हासिल किया है। अंकों की बात करें तो कोहली से ज्यादा रेटिंग अंक आज तक किसी भारतीय बल्लेबाज के नहीं रहे। कोहली के टेस्ट में 934 अंक हैं, इससे पहले गावस्कर ने 916 और सचिन ने 898 और द्रविड़ ने 892 अंक हासिल किए थे।

कोहली से पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग औऱ दिलीप वेंगसरकर भी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज रह चुके हैं।