होम

INDvsENG: एंडरसन के पास ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका जो शायद ही टूट पाए

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के पास भारत के खिलाफ 30 अगस्त से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने का मौका है जो भविष्य में शायद ही टूट पाए। 36 साल के जेम्स एंडरसन टेस्ट करियर में 557 विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज बनने के लिए 7 विकेट और लेने होंगे, अभी यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मॅक्ग्राथ के नाम दर्ज है जो 563 विकेट ले चुके हैं।

एंडरसन इस सीरीज में जबर्दस्त फॉर्म में तीन टेस्ट मैचों में 17 विकेट ले चुके है और इसे देखते हुए उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना बेहद आसान लग रहा है। भारत के खिलाफ अभी दो टेस्ट मैच बाकी है और ऐसे में एंडरसन का यह रिकॉर्ड बनाना तय है। अगर एंडरसन यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे तो फिर इस कीर्तिमान को पीछे छोड़ना अन्य तेज गेंदबाजों के लिए नामुमकिन हो जाएगा। दरअसल इसके पीछे एक बेहद खास वजह है।

इस समय जो तेज गेंदबाज क्रिकेट खेल रहे हैं, उनमें एंडरसन से पीछे सिर्फ स्टुअर्ट ब्रॉड और डेल स्टेन हैं। ब्रॉड के नाम 427 विकेट हैं, जबकि स्टेन के नाम 421 विकेट हैं। एंडरसन की ही तरह इन दोनों का करियर भी अंतिम पड़ाव पर है। ऐसे में इनके एंडरसन के रिकॉर्ड तक पहुंचने की कतई संभावना नहीं दिख रही। इसके अलावा कोई वर्तमान तेज गेंदबाज इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं फटकता है। इनके बाद ईशांत शर्मा के 249 और टिम साउदी के 220 विकेट है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

  • 800 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
  • 708 शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)
  • 619 अनिल कुंबले (भारत)
  • 563 ग्लेन मॅक्ग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)
  • 557 जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)