होम

डेटा कलेक्शन के आरोप में ऐपल ऐप स्टोर से हटाया गया FB का ये ऐप

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पर डेटा कलेक्ट करने का आरोप पहले से लगता आया है. हाल ही में कैंब्रिज अनलाटिका डेटा स्कैंडल के बाद से ऐसे आरोप ज्यादा लगने लगे हैं.

अब अमेरिकी कंपनी ऐपल ने फेसबुक के एक ऐप पर डेटा कलेक्शन के गाइडलाइन का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. कंपनी ने सिर्फ आरोप लगाया है बल्कि फेसबुक के वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यानी VPN ऐप को अपने ऐप स्टोर से हटाने को कहा है.

आपको बता दें कि फेसबुक का एक फ्री VPN ऐप है जिसका नाम Onavo Protect है. फेसबुक दावा करता है कि इस ऐप को यूज करने से यूजर का डेटा सिक्योर रहेगा. दरअसल यह इजरायल का एक स्टार्टअप था जिसे फेसबुक ने 2013 में खरीदा था. प्राइवेसी एक्सपर्ट्स का मानना था कि यह VPN ऐप ऑफ होने के बावजूद यूजर डेटा फेसबुक को भेजता है.

हालांकि फेसबुक के इस फ्री वीपीएन ऐप को ऐपल ने जबरदस्ती नहीं हटाया, बल्कि फेसबुक पर इसे खुद से हटाने का दबाव डाला है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने इस महीने की शुरुआत में फेसबुक को जानकारी दी थी कि Onvao Protect ऐप नए प्राइवेसी नियम का उल्लंघन करता है जिसे कंपनी ने जून में लागू किया है.

गौरतलब है कि Onvao Protect ऐप कथित तौर पर iOS डेवेलपर अग्रीमेंट के उस हिस्से का उल्लंघन कर रहा था जिसमें ऐप का डेटा बाहर उस ऐप से बाहर यूज करने के बारे में है.