होम

INDvsENG : कोहली ने ध्वस्त किया द्रविड़ का 12 साल पुराना रिकॉर्ड

विराट कोहली ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में अपने कीर्तिमानों के ताज में एक और नगीना जोड़ लिया। कोहली भारत की दूसरी पारी के दौरान विदेश में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए। उन्होंने राहुल द्रविड़ का 12 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

कोहली ने जैसे ही भारत की दूसरी पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर 1 रन लेकर अपने स्कोर को 11 तक पहुंचाया, उन्होंने इस सीरीज में 497 रन पूरे कर लिए। वे इसी के साथ विदेश में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड द्रविड़ के नाम पर था, जब उन्होंने 2006 में वेस्टइंडीज में कप्तान के रूप में 496 रन बनाए थे।

विराट के लिए यह सीरीज रिकॉर्डतोड़ साबित हो रही है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 149 और 51 रनों की पारियां खेली थी। लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्ट भारत के लिए खराब रहा था और उसे पारी के अंतर से हार झेलनी पड़ी थी, इस मैच में विराट ने भी निराश किया था और वे केवल 23 और 17 रन बना पाए थे। भारत ने तीसरे टेस्ट में जबर्दस्त वापसी कर जीत दर्ज की थी, इस मैच में विराट ने 97 और 103 रन बनाए थे। भारतीय कप्तान ने इसके बाद साउथम्पटन में चौथे टेस्ट की पहली पारी में 46 रन बनाए, उन्हें द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 11 रन चाहिए थे जो उन्होंने आसानी से बना लिए।