भोपालमध्य प्रदेश

25 सितंबर को भोपाल में प्रधानमंत्री कर सकते हैं मंत्रालय एनेक्सी का लोकार्पण

भोपाल। आगामी 25 सितंबर को भोपाल के जम्बूरी मैदान पर होने वाले भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ में हिस्सा लेने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रालय एनेक्सी का लोकार्पण भी कर सकते हैं। साथ ही वे भोपाल मेट्रो परियोजना की नींव भी रख सकते हैं। एनेक्सी में पहली कैबिनेट की 17 सितंबर को हो सकती है। वहीं, मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह 15 सितंबर से नए भवन में बैठेंगे। इसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

सूत्रों के मुताबिक सरकार यह तय कर चुकी है कि सितंबर के अंत तक सभी 35 विभाग के अधिकारी और स्टाफ मंत्रालय एनेक्सी में पहुंचेंगे। पिछले दिनों अपर मुख्य सचिव गौरी सिंह एनेक्सी में अपने कक्ष में पूजन भी कर चुकी हैं। बताया जा रहा है कि 15 सितंबर तक मुख्य सचिव भी नए भवन में पहुंच जाएंगे। इसके लिए वीबी टू (वल्लभ भवन दो) में चौथे तल के काम को पूरा करने का काम तेज हो गया है। इसी तल पर स्थित कैबिनेट हॉल को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पांचवें तल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कक्ष सहित कार्यालय के कामों को भी तेजी के साथ पूर्ण किया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर यहां का बाहरी कांच बुलेटप्रुफ रहेंगे। सामान्य प्रशासन और मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने बताया कि 17 सितंबर को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक नए भवन में करना प्रस्तावित है।

वहीं, एनेक्सी का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराने की तैयारी की जा रही है। उनके 25 सितंबर को भोपाल में होने वाले भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री की मौजूदगी का लाभ उठाने की मंशा से सरकार ने मेट्रो परियोजना का शिलान्यास सहित कुछ अन्य कामों की शुरुआत कराने की योजना बनाई है। हालांकि, इन कार्यक्रमों को अभी अंतिम रूप नहीं मिला है।