उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

आज निकलेगी किन्नरों की कलश यात्रा, शामिल होंगे महामण्डलेश्वर


किन्नर आर्शिवाद देते है, भीख नहीं माँगते :- सांसद संजय सिंह
आज निकलेगी किन्नरों की कलश यात्रा, शामिल होंगे महामण्डलेश्वर
लोकसभा में किन्नर हित में बिल नहीं बदला तो होगा आंदोलन, मोदी सरकार को दी चेतावनी
देवास।
उनचालिस वर्ष के बाद किन्नरों का अंतर्राज्यीय सम्मेलन शहर में आयोजित हुआ जहां देश भर के किन्नरों का आगमन हुआ। यहां पर 4 से 5 हजार किन्नरों का मानो मैला लगा हुआ दिखाई देता है। गत 1 जनवरी से सम्मेलन आयोजित हुआ जहां किन्नरों के पूर्व जागीरदार के निधन के बाद उनकी गद्दी नये बनाए गए जागीरदार को सौंपी गई है। हाँलाकि पूर्व में गद्दी दे दी गई थी। लेकिन इस पर यहां मौजूद किन्नर समुदाय के बुजुर्गों ने बताया की यहां पर विधि विधान से गद्दी देने की कवायद पूरी की गई जो हर प्रकार की पूजन विधिनुसार दी जाती है। सम्मेलन में गुरूवार को आप पार्टी से राज्य सभा सांसद संजय सिंह सपत्निक देवास आये जहां उन्होनें केन्द्रीय सरकार को चेतावनी देते हुए कहा की जो बिल राज्य सभा में पास हो गया है, उसे बदलकर लोकसभा में पास किया गया है। केन्द्र की भाजपा सरकार ने किन्नर समाज को भिखारी कहा है जो समाज के सम्मान के खिलाफ है।
अंतर्राज्यीय स्तर पर किन्नर समुदाय सम्मेलन के लिये जुटा जहां कई प्रकार के आयोजन भी रोजाना हो रहे है यहां पर देश के समस्त राज्यों से किन्नरों का सम्मेलन इसलिये आयोजित किया गया क्योंकि जो बिल राज्य सभा में किन्नर समाज के पक्ष में पास हुआ उसे केन्द्रीय सरकार ने बदल दिया। जिस पर किन्नर समाज आहत है। इस हेतु समाज एकत्रित हुआ, सम्मेलन के साथ ही यहां पर देवास की गद्दी भी नियमों के अंर्तगत सौंपी गई। यहां पर पूर्व में आशा बुआजी के पास उक्त गद्दी थी उनके निधन के पश्चात ये गद्दी अब समाज की सोनिया मौसी को दी गई। जिसके तहत कई प्रकार के आयोजन भी संपन्न हुए। इसी के चलत आज बड़े पैमाने पर कलश यात्रा निकाली जायेगी, जो शहर के प्रमुख मार्गों से निकलेगी। गुरूवार को किन्नर समाज के लोगों ने सम्मेलन में पहली बार पत्रकारों को निमंत्रण देकर किस तरह से कौन सा आयोजन किया जाता है, उसके बारे में जानकारी दी। वहीं उत्तर प्रदेश से आये आप पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह व उनकी पत्नी का इस मौके पर चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया गया। एक किन्नर ने कहा की भगवान राम जी को किन्नर ने झूला झुलाया था और भाजपा कहती है किन्नर भीख मांगते हैं। किन्नर आज से नहीं सदियों से और युगों से हैं।
हवन हुआ, पूजा हुई
शहर के मध्य एबी रोड़ पर गुलशन गार्डन में अंतर्राज्यीय किन्नर सम्मेलन आयोजित किया गया। जहां पर देश के विभिन्न हिस्सों से किन्नर समुदाय एकत्रित हुआ है। गुरूवार को देवास की गद्दी पर सोनिया मोसी को बैठाने के लिये विभिन्न प्रकार की पूजा अर्चना के बाद हवन व पूजा संपन्न की गई जहां विशेष रूप से समाज के महामण्डलेश्वर मौजूद थे।
2 वर्ष से 103 वर्ष तक किन्नर
सम्मेलन में देश भर के किन्नर मौजूद हुए जहां 2 वर्ष से लेकर 103 वर्ष तक के किन्नर मौजूद थे। इन किन्नरों को देखने के लिये शहर के साथ ही जिले व आसपास के जिलों से भी लोगों का आगमन एक दिन के लिये हुआ। जहां 2 वर्ष तक का किन्नर देखने वालों के लिये चर्चा का विषय बना हुआ था।
आज कलश यात्रा
आज शुक्रवार को सुबह 10 बजे से सयाजी द्वार मल्हार स्मृति मंदिर से कलश यात्रा आरंभ होगी। जिसके तहत वहीं से गंगा जल भरेंगे। जहां चार किन्नर कलश को सिर पर लेकर निकलेंगे। खास बात यह है की इन कलश को कौन उठायेगा, ये पहले से तय किया जा चुका है। इसमें शाजापुर से आये किन्नर नंकुशाह, खंडवा की किन्नर सीता बाई, बडऩगर की किन्नर सपना बाई, धरमपुरी निमाड़ की किन्नर कशिश बाई रहेंगी। इसके अलावा 11 किन्नर भी इस कलश यात्रा में विशेष रूप से उपसिथत रहेगें।
इन मंदिरों में चढ़ायेंगे घंटी और चादर
किन्नर समुदाय की और से जया बाई ने बताया की सबसे पहले एम जी रोड स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर पर घंटी, फिर जवेरी श्रीराम मंदिर में, भेरव बाबा का मंदिर नावेल्टी चौराहे पर, मनकामनेश्वर मंदिर पर, फिर चरणदास हनुमान मंदिर पर देगें। साथ ही जया किन्नर ने बताया की कलश यात्रा के दौरान पत्ती बाजार स्थित बाबा की दरगाह पर चादर चढ़ाई जावेगी।
राष्ट्रगीत हुआ
किन्नर समुदाय के बीच राज्य सभा सांसद की सभा हुई जिसके समापन पर राष्ट्रगीत का गान हुआ जिस पर सभी किन्नरों ने एक साथ राष्ट्रगीत की प्रस्तुती दी और गान के सम्मान में अपने स्थान पर खड़े होकर राष्ट्रगीत गाया।
मोदी को दी चेतावनी
एक करोड़ किन्नर अगर सड़क पर आ गए तो सरकार बदल जाएगी। समय रहते नहीं सुधरे तो जो हाल मप्र, राजस्थान, कर्नाटक में हुआ वही लोकसभा में होगा। आप पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा की मोदी की सोच पर शर्म आती है। किन्नरों के नेक लेने की प्रथा को भीख बता रहे हैं। किन्नरों की बददुआएं लेंगे तो समझ आएगी। आप पार्टी राज्यसभा में ट्रांसजेंडर बिल का विरोध करेगी। दूसरे दलों को साथ लाने की कोशिश करेगी।
किन्नर आर्शिवाद देता है, भीख नहीं माँगता :- सांसद संजय सिंह
44 वर्ष में पहली बार ऐसा हुआ था, जहां एक निजी बिल राज्य सभा में पास हुआ किन्नर समाज के हित में उसमें लिखा गया था की 2 प्रतिशत सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया जायेगा। शिक्षण संस्थानों में 2 प्रतिशत का आरक्षण दिया जायेगा। उसमें लिखा गया था की इनके लिये आयोग बना जाये। इनको समाज में सम्मान दिया जाये। इनकी जिंदगी को बेहतर बनाया जाये। लेकिन लोकसभा में जो बिल राज्यसभा से पास होकर गया। उसको बिलकुल बदल दिया गया। आज ये कहा जा रहा है कि किन्नर समाज का कोई व्यक्ति किसी के घर में जाकर बच्चों को आर्शिवाद देता है जिस पर उसको कुछ नेक मिलता है तो भीख माँगने का काम है, जबकि इनका तो सदियों से काम यही रहा है की लोगों को आर्शिवाद देना लोगों के लिये दुआऐं देना। तो इस पर लोगों को दुआऐं देना और आर्शिवाद देना किन्नर समाज के लोगों के लिये मोदी जी की सरकार में भीख माँगने की कार्यवाही हो गई। ये बहुत ही शर्मनाक है। इसलिये हम लोग इसका विरोध कर रहे हैं। राज्य सभा में अलग-अलग पार्टीयों का समर्थन जुटाने का प्रयास करेंगे। मैंने इनके समाज के लोगों से व इनके पदाधिकारीयों से भी कहा है विशेष तौर पर इनके समाज की राष्ट्रीय अध्यक्षा पायल से भी कहा है, की संगठन के माध्यम से आप दिल्ली आईये आपके प्रतिनिधि मंडल हम लोग अलग-अलग पार्टी के नेताओं से मिलेंगे। राज्य सभा में ये बिल पास नहीं होने देंगे। और अगर राज्य सभा में ये बिल होगा तो इनके हक में संशोधन के साथ पास होगा। जो आज का बिल है वो इनके खिलाफ है। वो इनको भिखारी बनाने के लिये है। वो इनके खिलाफ आपराधिक मुकदमें लिखने के लिये है। वो इनकी जिंदगी बरबाद करने के लिये है। मैं आज अपना समर्थन अपनी पार्टी की और से देने के लिये आया हूं। दूसरी पार्टीयों से भी समर्थन इनके लिये जुटाऊँगा। दिल्ली में अगर ये लोग आंदोलन करेंगे तो उसमें भी साथ दूंगा। दिल्ली में हमारी सरकार ने आम लोगों को जो सुविधाऐं दी है वहीं इनके लिये भी सुविधाऐं दी है। जहां तक दिल्ली की केन्द्र की सरकार है जो बिल लेकर आ रही है वो बिल पहले राज्य सभा में पास हुआ। राज्य सभा का बिल इनके हक में था। उस बिल को बदलकर इनको भिखारी बना दिया गया। मोदी सरकार इनके हक के लिये काम नहीं करती है तो आने वाली लोकसभा चुनाव में उनका सफाया हो जायेगा। ये दुआऐं देते हैं अगर इनके हक के लिये काम नहीं हुआ तो मोदी सरकार के लिये ठीक नहीं होगा।
हम आंदोलन के लिये भी तैयार :- पायल बाई राष्ट्रीय अध्यक्ष
ये सम्मेलन आयोजित करने का मकसद ये है की हमारे खिलाफ जो बिल आया है उसके लिये तत्काल ये सम्मेलन आयोजित किया गया। भारत में बेरोजगारी कितनी है, युवाओं को रोजगार नहीं दे रहे, और जो हमारे पास रोजी है वो भी छिनने पर तुली है सरकार पहले युवा बेरोजगारों को रोजगार दें बाद में हमारे लिये कोई बिल भी लाये सोचे जो पढ़े लिखे नौजवान है उन्हें तो रोजगार दें बाद में किन्नर समाज को रोजगार दें। इसी विषय को लेकर हमने सांसद संजय जी से चर्चा की थी, जहां उन्होनें अन्य दलों को भी हमारे समर्थन के लिये जुटाया है। जहां इस बिल को नहीं आने का हमको पूरा भरोसा दिया है। 2019 में किन्नर समाज की और से आम आदमी पार्टी के हित में कार्य करेंगे। पार्टी जिस किसी भी पार्टी से गठबंधन करेगी हम उसका साथ देंगे। जो हमारे लिये लड़ेगा हम उसके लिये लडेंगे। इसके बाद रायपुर में सम्मेलन करने वाले हैं, इसके साथ ही दिल्ली में जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करेंगे।