उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

शिकायत मिलने पर कलेक्टर पंहुचें एसडीएम के साथ शिक्षा विभाग, बंद है शिक्षा विभाग के सीसीटीवी कैमरे के साथ बायोमैट्रिक मशीन

शासकीय कार्यालयों में कर्मचारी-अधिकारी अपनी उपस्थिति हाजिरी रजिस्टर में दर्शाकर छूट्टी मना लेते हैं। जिस पर इन कार्यालयों में आने वाले आमजनों को अधिकारी-कर्मचारियों की गैरमोजूदगी में काफी परेशान होना पड़ता है। पिछले दिनों इन्हीं मामलों को लेकर कलेक्टर को इस बात की शिकायत की गई थी कि शासकीय विभाग में अधिकारी और कर्मचारी हाजिरी रजिस्टर में अपनी उपस्थिति दर्शा देते हैं लेकिन वह खुद अनुपस्थित रहते हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए आज सुबह 10 बजे कलेक्टर शिक्षा विभाग पहुंचे जहां उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों का हाजिरी रजिस्टर देखा जिसमें विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति दर्शाई दिखाई दे रही थी लेकिन यह अधिकारी कर्मचारी कार्यालय से नदारद पाए गए।
पिछले कई दिनों से कलेक्टर श्रीकांत पाण्डेय को शिकायत मिल रही थी कि शासकीय विभागों में अधिकारी और कर्मचारी हाजिरी रजिस्टर में अपनी उपस्थिति दर्शाकर अपने कार्यस्थल से कब गायब हो जाते हैं इसकी सूचना भी मौजूदा अधिकारी और कर्मचारियों को नहीं होती है। आज सुबह 10 बजे कलेक्टर एसडीएम के साथ शिक्षा विभाग पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले हाजिरी रजिस्टर को चेक किया जिसमें पाया कि कई अधिकारी व कर्मचारी जिनकी उपस्थिति तो रजिस्टर में दिखाई दे रही थी पर वह अनुपस्थित थे। आज सुबह जैसे ही कलेक्टर व एसडीएम ने शिक्षा विभाग में प्रवेश किया तो मौजूद अधिकारियों का पसीना छूटने लगा। कलेक्टर ने सबसे पहले हाजिरी रजिस्टर चेक किया उसके बाद पूरे विभाग में निरीक्षण किया। करीब 20 से 25 मिनट तक वह यहां पर रहे और उन्होंने अनुपस्थित पाए गए अधिकारियो के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने इस मामले को लेकर बताया कि उन्हें विभाग की इस प्रकार की कोताही की शिकायत पिछले कई दिनों से मिल रही थी। आज मौका पाते ही उन्होंने निरीक्षण किया। अधिकारियों की अनुपस्थिति के कारण आ रहे लोगों को परेशानी होती है जिससे कार्य भी प्रभावित होता है।
बताया जाता है कि शिक्षा विभाग कार्यालय काफी वर्षों पुराना है जिससे एक कक्ष की छत काफी जर्जर हो चुकी है। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान उसे सुधरवाने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग का परिसर बहुत बड़ा व अच्छा है यहां पर विभाग का सौंदर्यीकरण करने के लिए पौधारोपण भी किया जाएगा।